CURRENT AFFAIRS

6 August 2017

अमेरिका की नई इमीग्रेशन पॉलिसी

अमेरिका की नई इमीग्रेशन पॉलिसीहाल में ही अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिका के लिए नई आव्रजन व्यवस्था की घोषणा की है। इसके अनुसार लोगों को मेरिट के आधार पर  अमेरिका में रहने का कार्ड प्रदान किया जा सकता है। इसे अमेरिका में Reforming American Immigration for Strong Employment Act (RAISE) नाम दिया गया है। इसके लागू हो जाने के बाद अमेरिका में संचालित लॉट्री सिस्टम खत्म हो जाएगा तथा प्वाइंट बेस्ड सिस्टम प्रारम्भ किया जाएगा जिसमें अच्छी English बोलने वालों को green card आसानी से प्राप्त हो सकेगा। इसके साथ ही ऐसे लोग जो किसी कौशल में सिध्दहस्त हैं तथा अमेरिका की अर्थव्यवस्था को लाभ पहुँचा सकते हैं वह भी green card हासिल कर सकेंगे।यह व्यवस्था कनाडा तथा ऑस्ट्रेलिया में पहले से लागू हैं।इस व्यवस्था से अमेरिका में अवैध प्रवासियों की संख्या घटेगी तथा भारतीयों को भी इस नीति से प्रत्यक्ष रुप से फायदा होगा क्योंकि भारतीय लोग विश्व में अंग्रेजी बोलने के लिए जाने जाते हैं, साथ ही वे विश्व के सबसे अच्छे IT विशेषज्ञ भी हैं। इससे भारत के रेमिटेंस में भी बढ़ोत्तरी होगी।

वीनस

यह इजरायल द्वारा प्रक्षेपित किया गया पहला पर्यावरण अनुसंधान सेटेलाइट है। इसे सेटेलाइट के इजरायल एवं फ्रांस ने मिलकर तैयार किया है। यह अपनी श्रेणी का विश्व का सबसे छोटा सेटेलाइट माना जा रहा है। यह मृदा, वनस्पति, जल, कृषि तथा वायु की गुणवत्ता एवं पर्यावरण की गहन निगरानी करेगा।
इसके द्वारा ली गई तस्वीरें एक सप्ताह बाद पृथ्वी पर पहुँचेगी। इसकी तस्वीरें 730 किमी क्षेत्र को कवर करेंगी। यह प्रत्येक क्षेत्र में 2 दिन बाद पर्यावरण बदलावों का पता लगा सकेगा।

About the author

Amit Singh

Leave a Comment