CURRENT AFFAIRS

5 JULY 2017

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट की परमाणु रिपोर्ट

इस इंस्टीट्यूट ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में परमाणु शक्तियों के परमाणु हथियार सम्बन्धी आंकडों को प्रकाशित किया। इसमें बताया गया कि विश्व में परमाणु हथियारों की कुल संख्या में गिरावट आ रही है। लेकिन इसके साथ ही परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया जारी है और परमाणु हथियार रखने वाले देश किसी भी स्थिति में परमाणु हथियारों को त्यागने के लिए तैयार नहीं है।

वर्ष 2017 के आरम्भ में विश्व के 8 देशों के पास लगभग 4150 परमाणु हथियार तैनाती की अवस्था में हैं। इन 9 देशों में यू. एस. ए, रुस, यू. के. फ्रांस, चीन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल एवं उत्तर कोरिया शामिल हैं। वर्तमान में कुल परमाणु हथियारों की गणना की जाती है तो उनकी संख्या 14935 है।

वर्तमान में पूरे विश्व के कुल हथियारों का 93 प्रतिशत अमेरिका एवं रुस के पास है और दोनों अब भी परमाणु हथियारों के आधुनिकीकरण के लिए कार्यक्रम चला रहे हैं, जबकि 2011 में दोनों के बीच New START संधि हुयी थी जिसके अनुसार दोनों देशों को अपने परमाणु हथियारों में कमी लानी थी। परन्तु अभी तक यह संधि वास्तविकता के धरातल पर नहीं उतरी है।

  • Stockholm International Peace Research Institute (SIPRI) के अनुसार भारत के पास परमाणु हथियारों की संख्या लगभग 120 से 130 है, पाकिस्तान के पास 130 से 140 हैं वहीं चीन के पास 270 परमाणु हथियार है।

ग्लोबल एंट्री प्रोग्राम

About the author

Amit Singh

Leave a Comment