CURRENT AFFAIRS

3 July 2017

एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB)

इसकी स्थापना एशिया के देशों की आधारभूत संरचना के विकास के लिए 1966 में की गई। इसका अध्यक्ष हमेशा कोई जापानी होता है। इसका मुख्यालय मनीला (फिलीपीन्स) में है। इसके सदस्य 67 देश हैं। ताके हिको नकाओ इसके वर्तमान अध्यक्ष हैैं। इस बैंक का सबसे शेयर धारक जापान (15.7%) , USA (15.6%) चाइना (6.5%) भारत (8.4%) है।

इसकी स्थापना की अवधारणा Economic Commission for Asia and Far East (ECAFE) के द्वारा दी गई। जिसे एक थाई बैंकर ने स्थापित किया था

  • हाल में ही राजस्थान में राज्य राजमार्गों पर कनेक्टिविटी में सुधार एवं परिवहन दक्षता व सुरक्षा के लिए 220 मिलियन अमेरिकी डॉलर ऋण (ADB) ने भारत सरकार को प्रदान किया है।
  • इस वर्ष (ADB) ने राजस्थान State highways investment programme शुरु किया। यह उसी की पहली किस्त है। यह programme 500 मिलियन अमेरिकी डॉलर का है।

इबोला वायरस

इबोला हेमोराहैजिक बुखार इबोला वायरस के कारण फैलता है। आमतौर पर इसके लक्षण 21 दिनों में दिखाई देने लगते है। इसके लक्षणों में बुखार, गले में खरास, माँसपेशियों में दर्द, सिर में दर्द होता है। यह वायरस बंदर या चमगादड से उत्पन्न होता है। कभी-कभी इस वायरस का संचरण सुअर से भी होने लगता है। इस वायरस की सबसे पहले पहचान सूडान एवं कांगों में की गई।

  • किसी देश में 41 दिनों तक इसका कोई मामला सामने नहीं आता तो उसे इबोला वायरस मुक्त घोषित किया जाता है। हाल में ही World Health Organization (WHO) ने कांगों को इबोला मुक्त घोषित किया है।

 

About the author

Amit Singh

Leave a Comment