CURRENT AFFAIRS

2nd July

संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कोष

इसकी स्थापना 2006 में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय द्वारा की गयी थी। इसका शुरुआती कोष 250 मिलियन डॉलर का था। इस कोष का उद्देश्य संशाधन की कमी को दूर करके शांति स्थापित करना है।

  • स्थापना के बाद यह सुविधा सबसे पहले बुरुंधी एंव सिपरलियोन को दी गयी। ये दोनों अफ्रीकी देश है।
  • हाल में ही भारत ने इस कोष में 5 लाख डॉलर की राशि दान की हैं|

फिशरीज कन्वेशन

यह एक अन्तर्राष्ट्रीय समझौता है, जो कि 9 मार्च 1964 में अस्तित्व में आया और यह 1966 में प्रभावी हुआ। ये समझौता पश्चिमी यूरोप के तटीय जलों में मछली पकडने का अधिकार प्रदान करता है। वैसे यह समझौता मुख्यता उत्तरी सागर के लिये है। इसके साथ ही इसमें Skagerrak strait एवं Kattegat को भी शामिल किया गया है। यह समझौता 6 से 12 नॉटिकल मील के बीच अधिकार मुहैया कराता है।

सदस्य देश

बेल्जियम, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, आयरलैण्ड, इटली, लक्जमबर्ग, नीदरलैण्ड, पोलैण्ड, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और यूनाइटेड किंगडम।

  • हाल में ही ब्रिटेन ने इस कन्वेशन से बाहर निकलने की घोषणा की है, क्योंकि उसे लगता है कि यह समझौता ब्रिटेन के मत्स्य संशाधन के विपरीत है। यूरोपीय यूनियन के निकलने के बाद यह मुक्त व्यापार एवं सहयोगी यूरोप के विरासत को धक्का पहुँचाने वाला ब्रिटेन का दूसरा निर्णय हैं, जो कि यह दर्शाता है कि ब्रिटेन अब पूरी तरह से संरक्षणवादी नीतियों अपनाने की ओर अग्रसर है। यर कृत्य विश्व विरादरी के लिये शुभ संकेत नहीं है।

 

About the author

Amit Singh

Leave a Comment